🛤️New Delhi Station की भी भीड़ से छुटकारा: आधा दर्जन ट्रेनें अब दूसरे टर्मिनलों से चलेंगी
नई दिल्ली स्टेशन की भीड़भाड़ और विकास कार्यों को ध्यान में रखते हुए Railway Board ने कुछ ट्रेनें दूसरे टर्मिनल से चलाने का निर्णय लिया है। जानिए कौन-कौन सी ट्रेनें हैं, क्यों बदला गया फैसला और आपको क्या जानना चाहिए!
1. कॉन्गेस्टेड स्टेशन से फर्क क्यों?
नई दिल्ली स्टेशन (NDLS) दिल्ली की जान है – हर दिन यहाँ 500,000‑600,000 यात्री आते हैं (thestatesman.com, en.wikipedia.org)। इसके 16 प्लेटफॉर्म लेकिन फिर भी विकास कार्यों और भारी भीड़ की वजह से “diversion” जरूरी हो गया।
2. Railway Board ने क्या मंजूर किया?
Railway Board ने आधा दर्जन (approx 6) ट्रेन को New Delhi स्टेशन की बजाय दूसरे टर्मिनलों—जैसे Old Delhi, Anand Vihar, Hazrat Nizamuddin, Ghaziabad, Faridabad आदि—से चलाने की फाइनली मंजूरी दी है (en.wikipedia.org, en.wikipedia.org)।
लक्ष्य:
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NDLS पर भी भारी भीड़ कम करना।
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Modernization & redevelopment आसान बनना।
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Operate premium ट्रेनों (Rajdhani, Shatabdi, Duronto, Vande Bharat) बिना रुकावट चलते रहना।
3. कौन‑सी ट्रेनें होंगी प्रभावित?
ज़्यादा जानकारी तो future circulars में आएगी, लेकिन शुरुआती फेज़ में ये ट्रेने शामिल हो सकती हैं:
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Mail / Express / Superfast / Intercity / Passenger कटेगरी की ट्रेने।
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Premium trains रोकने का कोई प्लान नहीं: Rajdhani, Shatabdi, Duronto, Vande Bharat – इन सभी को प्लेटफॉर्म 6‑16 से ही चलाया जाएगा (en.wikipedia.org, thestatesman.com)।
4. ट्रेनें चलेंगी कहाँ से?
Official mention हुआ है कि कुछ ट्रेनें Old Delhi, Ghaziabad, Faridabad, Shakurbasti, Tilak Bridge, Safdarjung, Sabzi Mandi, और Bijwasan, Delhi Cantonment स्टेशन से चल सकती हैं (thestatesman.com)।
इन टर्मिनलों के फायदे:
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भीड़दार NDLS से दूरी।
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स्थानीय यात्रियों के लिए सुविधा (Delhi Cantonment, Faridabad आदि से आसान पहुंच)।
5. ये बदलाव कब लागू होंगे?
अभी फेज़‑वाइज योजना चल रही है। सबसे पहले NDLS में प्लेटफॉर्म redevelopment का काम शुरू होगा, और उसी दौरान ट्रेन डायवर्शन का काम parallel में शुरू हो सकता है।
6. आप को क्या लेना है ध्यान में?
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Ticket Booking: Check करते समय “Originating Station” पर खास ध्यान दें—अगर ट्रेन अब दूसरा स्टेशन से चलेगी तो भविष्य में वही चुनना होगा।
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Journey Plan: NDLS की बजाए नए स्टेशन पर पहुंचना होगा—Delhi Metro, DTC, Ola/Uber, auto आदि की सुविधा देखें।
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Navigation Time: Old Delhi या Anand Vihar जैसे टर्मिनल NDLS से दूर हैं, इसलिए समय पर चलें।
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PNR/Chart Updates: Chart बनने से पहले Wheel equilibrium हो सकता है – प्लेटफॉर्म और स्टेशनों की अपडेट्स IRCTC ऐप/ईमेल से प्राप्त करें।
7. आपके सवाल – जवाब:
Q1: क्या Rajdhani‑Shatabdi भी दूसरी जगह से चलेंगी?
नहीं। Railway Board ने तय किया है कि इन ट्रेनें अभी भी NDLS से ही प्लटफॉर्म 6‑16 से चलती रहेंगी (indiatimes.com, en.wikipedia.org)।
Q2: क्या टिकट रिफंड या बदलाव की ज़रूरत होगी?
अगर आपकी टिकट NDLS के लिए है और ट्रेन अब किसी दूसरे टर्मिनल से चलेगा – तो IRCTC या TTE के माध्यम से boarding point बदलाव का ऑप्शन मिलेगा (chart prep से पहले)।
Q3: कौन‑से स्टेशन ज्यादा बेहतर होंगे?
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Old Delhi (DLI): पुराना, मगर Centrally located।
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Anand Vihar (ANVT): East Delhi, metro/intra-NCR connectivity बेहतरीन।
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Faridabad, Ghaziabad: NCR commuters के लिए बेहद सुविधाजनक।
8. ड्राफ्ट रोडमैप:
| फेज़ | टास्क |
|---|---|
| 1 | NDLS प्लेटफॉर्म 1‑5 का निर्माण शुरू |
| 2 | कुछ Mail/Express ट्रेनों का diversion दूसरे टर्मिनल पर शुरू |
| 3 | Premium ट्रेनों को NDLS प्लेटफॉर्म 6‑16 से ऑपरेट करना |
| 4 | बाकी ट्रेनों को पहचानते हुए नए स्टेशनों से चलाई जाएंगी |
9. निष्कर्ष:
नया निर्णय यात्रियों के लिए Mixed रूप में सुविधाजनक होगा:
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NDLS से भारी भीड़ में कमी आएगी।
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Remodeling और modernisation फैसले आसानी से लागू होंगे।
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Local commuters को नए टर्मिनल से बेहतर connectivity, खासकर Metro/DTC, मिल पाएगी।
बस, आने वाले दिनों में IRCTC की official जानकारी और chart‑updates पर नज़र रखने का काम आपकी जिम्मेदारी होगी। वर्ना Last-minute स्टेशन चेंज से भ्रमित हो सकते हैं।
आपका क्या नज़रिया है?
क्या आप कोई ट्रेन यूज करते हैं जो NDLS से चलती है? अगर हां, तो आपको नया प्लेटफॉर्म या टर्मिनल सुविधाजनक लगेगा?

